blog par social media se traffic kaise laye janiye secret tarike

हेलो  दोस्तों आपका welcome है हमारे एक और ब्लॉगिंग टिप्स पोस्ट में  अगर आप एक ब्लॉगर है तो आपके लिए यह पोस्ट बहुत helpful  होने वाली है  ब्लॉग तो   हर कोई बना लेता है लेकिन जब ब्लॉग पर टैफिक या विज़िटर नहीं आते है तो ब्लॉगर narvas  होने लगता है और वह ब्लॉग्गिंग छोड़ देता है 

Bloging ,blogging, social media,



देखिये आपको एक बात सही बता देता  हूँ  अगर आप सोचते है की एक दिन में मेरे ब्लॉग पर हजारो में विज़िटर आ जाये तो ये तो तभी पॉसिबल हो सकता आपको एक तरीके सही काम करना होगा ब्लॉग बना कर आपको शुरुआत में  ट्रैफिक नही आये  तो नर्वस होने की जरुरत नही बस आपको सही काम करते जाना है एक दिन ऐसा आएगा की आपके ब्लॉग पर हजारो नहीं लाखो विज़िटर आएंगे वो तभी संभव होगा  जब आप सही तरीके से काम करेंगे इसी बात को ध्यान में रखते हुए हम आपको बतायेगे की सोशल मीडिया से ट्रैफिक कैसे लाये इसके लिए आपको यह पोस्ट ध्यान से  पढ़ना होगा 

Blog के शुरुआत में आप को अपने ब्लॉग पर traffic  लाने में  social साइट आपके लिए बहुत मददगार साबित होगी 

blog par social media se traffic kaise laye



हम Blog पर Traffic बढ़ानें के बहुत से तरीके पहले ही बता चुके हैं मुझे उम्मीद है की आपनें उन्हें जरूर पढ़ा होगा। Blog पर Traffic Kaise बढ़ाये। आज के इस आर्टिकल में हम जानेगे की social media से traffic kaise लाते है तो


चलिए जानते हैं की Blog पर Social Media Sites के जरिये Traffic Kaise बढ़ाएं

Best Top Social Media को अपनें Blog के Traffic Source के रूप में चुनें

सबसे पहले आप कुछ Top Social Websites चुनें जिनका इस्तेमाल आप अपनें Blog पर Traffic बढ़ाने में करना चाहते हैं और हाँ बहुत अधिक Websites का चुनाव ना करें नहीं तो आप बस हमेशा Social Sharing ही करते रहेंगे, आपको Blog पर Traffic बढ़ानें के लिए Social Media पर ध्यान देना है लेकिन इतना भी नहीं की अपने Blog को ही भूल जाएँ।


तो आप लगभग 10-15 Social Websites को चुन लें जिनका इस्तेमाल आप अपनें Blog पर Traffic बढ़ाने में कर सकें, 15 Top Social Websites जिनसे Blog पर Traffic बढ़ाया जा सके।


आप स्वयं अपने Contents को Social Media Share करें

आपके अपने सभी नए Publish होने वाले Contents को Social Media पर Share करना आपकी जिम्मेदारी होती है क्यूंकि कोई करे या ना करे लेकिन अपनें हर एक नए Article को आप खुद अपनें Social Media Accounts पर Share करें। ताकि आपके Social मीडिया से अच्छा traffic आ सके 

लेकिन याद रहे कि आपको Spamming नहीं करनी है नहीं तो Traffic पानें का ख्वाब भूल जाइये, क्यूंकि Spamming करनें से Traffic भी नहीं मिलेगा और आपका Social Media Account भी Block हो जायेगा और उस Social Media द्वारा आपका Blog भी Ban किया जा सकता है जिसके नतीजे बहुत ही बुरे होंगे, क्यूंकि Social Media द्वारा Blog Ban किये जानें के बाद आप या दूसरा कोई आपके Blog का कोई भी Link उस Social Media पर Share नहीं कर पायेगा ।


हालंकि आप चाहें तो अपनें Contents को Multiple Time Share कर सकते हैं इससे कोई समस्या नहीं होगी लेकिन मैं आपको एक Content सिर्फ एक ही बार Share करनें का सुझाव दूंगा।


Blog में Social Media Share Button Add करें

हालाँकि आप खुद अपनें Blog Contents को Social Media पर Share कर रहे हैं ताकि आप अपनें Blog पर Traffic बढ़ा सकें लेकिन आप यदि आपके साथ साथ आपके Users भी आपके Contents को Share करें तो शायद आपके Blog को और अधिक Traffic मिल सकता है। और हमेशा याद रखें की में कम से कम समय में Blogging में अच्छी Success चाहते हैं तो आपको कोई भी ऐसा अवसर गंवाना नहीं है जोकि Blog पर Traffic बढ़ा सकता है।


यदि आपके Users आपके Contents को Share करेंगे तो निश्चित रूप से Blog पर Traffic बढ़ानें का इससे अच्छा और कोई तरीका नहीं है। Blog में Inline और Floating Social Share Button Kaise Add करें।


Twitter Timeline / Feed को Blog में Add करें



हालाँकि ये तो नहीं कहा जा सकता की आपके Users का आपके Blog के प्रति क्या प्रतिक्रिया होगी लेकिन फिर भी Twitter Timeline को Blog में Add करनें से एक बेहतर Result उम्मीद की जा सकती है क्यूंकि ऐसे में आपके Previous Tweets दिखेंगे जिनपर आपके Users प्रतिक्रिया दे सकते हैं और ऐसे में आपके Tweets Twitter पर अधिक Viral होने के Chances होते हैं।


Facebook Page को Blog में Add करें


Facebook दुनिया की सबसे बड़ी Social Media Site है लोग दूसरी Social Media Sites को इस्तेमाल करें या ना करें लेकिन Facebook का इस्तेमाल जरूर करते हैं। और आपके Blog को दूसरी Social Media Sites के मुकाबले Facebook से बहुत अधिक Traffic मिलेगा।


आपको दूसरी Social Media के मुकाबले Facebook पर ज्यादा ध्यान देना होगा क्यूंकि आप अपने Blog के लिए Facebook Page बनायें, और अपनें उसपर अपने Posts को Regular Share करें, अपनें Page को Like करनें के लिए लोगों को Invite करें, अपनें Page को अपनें सभी Friends के साथ Share करें। फिर उसके बाद आप चाहें तो अपनें Posts को अपनें Page से Boost कर सकते हैं।


यदि आपके Blog का Facebook Page बिलकुल नया है तो मैं आपको सुझाव दूंगा कि आप शुरू में अपनीं 2-4 Facebook Page Posts को Boost कर दें क्यूंकि ऐसा करनें से आपका Page बहुत ही जल्द Grow जायेगा। यानी कि आपके आपके Page के Follower बहुत तेजी से बढ़ेंगे और साथ ही साथ Blog पर।


और यदि एक बार आपके Page के Audience बढ़नें लगे, तो आगे चलकर आपको अपना Page Grow करनें की जरुरत नहीं पड़ेगी क्यूंकि फिर आपका पेज स्वतः Grow होने लगेगा। और थोड़े बहुत Follower हो जाने के बाद जब आप उसपर अपनें Blog Posts Post करेंगे तो वो बिना Boost किये ही काफी हद तक Traffic Achieve करेगा |


Social Media के जरिये Blog पर Traffic बढ़ानें के जितनें भी तरीके हैं उनमें सबसे Fast तरीका मुझे Facebook Page ही लगा क्यूंकि Post को Boost करनें से हमें कई तरह से फायदा होता है, हमारे Facebook Page का Viral होना, Page Posts का Viral होना और उनके साथ साथ Blog का Traffic Grow होना।


थोड़ी Investment ही सही लेकिन Result उससे कई गुना अच्छा होगा।


Facebook Group बनाइये


आपको Social Media पर ही ज्यादा Time व्यतीत नहीं करना है बल्कि आपको अपने Blog पर Content Publish करने ध्यान देना है Otherwise सिर्फ Social Media कुछ नहीं कर पायेगा। मैं आपको सबसे ज्यादा Time Facebook, Twitter, Linkediin, Pinterest पर व्यतीत करनें का सुझाव दूंगा क्यूंकि इनके जरिये ही आपके Blog को सबसे अधिक Traffic मिलेगा और उसके बाद आपको इन Websites पर भी अपना Account Setup करना है और अपने Blog को इनपर फैलाना है


Post को Audience के लिए प्रभावशाली बनाना

आप Social Media पर अपनें Post को किस तरह से Share करते हैं, Content Sharing की अच्छी Habits आपको अधिक Traffic दिलाने में मदद कर सकती हैं। यदि आप Simply अपनें Contents को Social Media पर Share करते हैं तो शायद आपका Post कुछ ज्यादा Traffic Achieve नहीं कर पायेगा।


लेकिन यदि वहीँ आप अपनें Social Media Posts को थोड़ा Attracting बना दें तो निश्चित रूप से आपको बहुत ज्यादा Benefit मिल सकता है। मुझे उम्मीद है कि आपनें अपने Blog Post Title को Compelling और SEO Friendly बनाना सीख लिया होगा |


जैसे की आप अपनें Blog Post Title में Question, Facts, Quotes etc Add कर सकते हैं ये कुछ ज्यादा ही Attracting लगने लगते हैं। हालाँकि Question Type Title का इस्तेमाल तो लगभग हर कोई अपने Blog में करता है और वो भी काफी मात्रा में, यहाँ तक कि मैं खुद भी करता हूँ लेकिन यदि सभी Blog Post Titles Question Type ही होंगे तो ये थोड़ा कम Attracting होगा।


इसलिए बीच बीच में Facts, Quotes Type Title का भी इस्तेमाल जरूर करें जैसे की
Fact Type Title – बहुत से Blogs पर 50% Traffic Social Media से आता है इतना Traffic आप Kaise Drive कर सकते हैं।


Quote Title – SEO की ये Process आपके Blog Traffic को Instantly Double कर सकती है।


अब आप खुद ही सोचिये और तय कीजिये की इस तरह से Post Title Add करने से आपको फायदा होगा या नहीं, Definitely फायदा ही होगा क्यूंकि इस तरह के Post Title ज्यादा से ज्यादा Users को Attract करने में सक्षम होते हैं।


जो Title आपके Blog Post में होगा उसे Social Media Aites बहुत आसानी से Fetch कर लेती हैं लेकिन Description/Content आपको अपने Social Media में Manually Add करना होता है जिसे बहुत लोग Ignore कर देते हैं। लेकिन यदि आप चाहते हैं की Social मीडिया के जरिये आपके Blog पर Traffic बढे तो आपको ऐसा बिलकुल भी नहीं करना है। आपको अपने हर एक Social Media Posts में एक Unique Description डालनें के बाद ही Share करना है।


Use Blogging Site As A Social Media

Pinterst (Social Networking) और Medium (Blogging), जी हाँ Blog पर Traffic बढ़ाना चाहते हैं तो Medium और Pinterest को Ignore करना आपकी सबसे बड़ी गलती हो सकती है क्यूंकि मैंने Search Engine में Medium और Pinterest के ऐसे Result देखे हैं कि सच में मैं Shocked रह गया।


हालाँकि Pinterest के तो नहीं लेकिन मैनें बहुत से ऐसे Medium Contents को देखा है जोकि Search Engine में काफी अच्छी Ranking पर हैं शायद आपने भी देखे हों। इसलिए आप अपने सभी New Contents को Medium पर तो जरूर Share करें और थोड़ा Long Content ही अपनें Medium Story में Publish करें और हाँ अपनीं सभी Story के Last में Read More के साथ अपनें Blog Content का URL Add करना ना भूलें, जिसको आपनें Share किया है क्यूंकि ऐसे में Ranking के Chances ज्यादा होते हैं।


Medium के और अधिक अच्छे Result देखकर एक दिन मैं और ज्यादा Shocked हुवा जब मैंने Google में मैंने अपना Content Search किया तो मेरा Blog Post तो Search Result में तो आया ही लेकिन मेरी Medium Story Google Featured Snippt में दिखी। हालाँकि Medium Social Media Site नहीं है बल्कि एक Blogging साइट है लेकिन कोई बात नहीं हम उसे Social Media तरह भी इस्तेमाल कर सकते हैं।


और अब बात करते हैं Pinterest की तो Search Engines में बहुत से Pinterest Pins दिखाई देते हैं यानी की Medium Story के मुकाबले बहुत ज्यादा लेकिन मैनें आज तक किसी भी Pin को अच्छी Ranking पर नहीं देखा। लेकिन कोई बात नहीं, जहाँ थोड़ा भी सफलता का अवसर हो हमें उस हर संभव प्रयास को करने का प्रयत्न करना चाहिए जोकि किया जा सकता है।


हमें हर उस Social Media का इस्तेमाल अपनें Blog के लिए करना चाहिए जो Direct और Organic दोनों तरह से Traffic दिलाने में सक्षम होते हैं। यानी की Search Engine में Rank करके Traffic दिलाएं और उस Website पर भी हम अपनें Followers बढाकर अपनें Blog पर Traffic प्राप्त कर सकें। जैसे की Medium, Mix, Pinterest etc.


Social Media के जरिये Blog पर Traffic बढ़ानें के जितनें भी तरीके मैंने यहाँ बताये हैं उनको Follow करें, आपको अपने Blog के Traffic में बढ़ोत्तरी देखने को मिलेगी।



दोस्तों मै उम्मीद करता हो की आपको Blogपर Social Media के जरिये Traffic Kaise Badhaye ये पोस्ट पसंद आयी होगी और अगर आपके मन में कोई सवाल है तो आप अपने प्रश्न और विचार निचे दिए गए Comment बॉक्स में लिखे। 

मुझे बताईये यदि आपके इस पोस्ट के सम्बंधित कोई भी प्रश्न आपके मन में है?




हमारे पोस्ट के प्रति अपनी प्रसन्नता और उत्त्सुकता को दर्शाने के लिए कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Google+ और Twitter इत्यादि पर Share कीजिये.




1 Comments

Post a Comment

Previous Post Next Post